निदेशक

प्रोफेसर अनुराग कुमार ने अपनी (बीटेक) की डिग्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और पीएचडी कॉर्नेल विश्वविद्यालय से, दोनों ही इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग मे प्राप्त की । इसके पश्चात् उन्होंने बेल लेबोरेटरीज मे छः साल से उपर काम किया। सन् १९८८ में वे भारत लौट आए, और तब से वे विद्युत संचार इंजीनियरिंग विभाग (आईआईएससी) में संकाय के रूप में काम कर रहे हैं। १ अगस्त २०१४ को निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वे सन् २००७ से विद्युत विज्ञान विभाग के अध्यक्ष थे। १९८८ से २००३ तक वे आईआईएससी के शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्क परियोजना (अरनेट), में एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के समन्वयक थे, जिसने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और भारत सरकार के सहयोग से पहली व्यापक क्षेत्र पैकेट स्विचिंग नेटवर्क की स्थापना की।

उनके अनुसंधान के क्षेत्र संचार नेटवर्किंग, विशेष रूप से, मॉडलिंग, विश्लेषण, नियंत्रण, और अनुकूलन समस्याओं संचार नेटवर्क और वितरण प्रणाली में उत्पन्न होने वाली हैं। हाल ही के अपने शोध में उन्होंने मुख्य रूप से वायरलेस नेटवर्क पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्हें (आईईईई), भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए), भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी (आईएनएई), भारतीय विज्ञान अकादमी (आईएएससी), और विश्व विज्ञान अकादमी (टीडब्लूएएस) के फैलो चुना गया है। सन्  २००५-२००९  के दौरान वे नेटवर्किंग पर (आईईईई / एसीएम) लेनदेन के लिए एक क्षेत्र संपादक थे।

सन् २००८ में इंजीनियरिंग रिसर्च में उत्कृष्टता के लिए उन्हें आईआईएससी पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सन् २०११-२०२१ के लिए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा उन्हें जे.सी. बोस राष्ट्रीय फैलो से सम्मानित किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए,  कृपया उनकी निजी वेबसाइट पर जाएँ।

संपर्क करें

९१-८०-२३६० ०६९०

९१-८०-२२९३ २२२२

diroff@admin.iisc.ernet.in

सचिव निदेशक को: ९१-८०-२२९३ २९५४

फैक्स: ९१-८०-२३६० ०९३६